Website Logo
HELPFUL FOR STUDENTS & LEARNERS
माँ दुर्गापूजा आयोजन 2013 विशेष
Mata

New कल शाम लगभग 08:30 PM बजे तक वर्षा और तेज हवा के बीच माँ दुर्गा के प्रतिमा विसर्जन का कार्यक्रम शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। जुलूस मेँ लगभग 175 लोग शामिल थे।
15/10/2013
06:07 AM


अभी अभी माँ दुर्गापूजा समिति, सोनमा के आपातकालीन बैठक मेँ लिए गये निर्णयानुसार आज शाम 06:15 PM मेँ प्रतिमा विसर्जन का जुलूस निकाला जायेगा जो पूर्व निर्धारित मार्ग से ही गुजरकर सोनमा और चकबा के बीच (घोड़ी देवी मन्दिर के नजदीक) से बहने वाली नदी मेँ विसर्जित की जायेगी। इस जुलूस मेँ किसी प्रकार का कोई साउण्ड सिस्टम का उपयोग नहीँ किया जायेगा तथा दो ट्रैक्टरोँ का उपयोग किया जायेगा। जुलूस मेँ बच्चोँ को जाने से मना किया गया है क्योँकि वर्षा और तुफान के कारण सड़क खराब हो चुकी है। बैठक मेँ पूजा समिति के सदस्योँ के अलावा गाँव के कुछ बुजुर्ग व्यक्ति भी शामिल थे।
14/10/2013
05:30 PM


आज दशमी को सवेरे से ही जोरदार आंधी तुफान के साथ घनघोर वर्षा हो रही है जिसके कारण पूजा विसर्जन मेँ काफी कठिनाईओँ का सामना करना पड़ा हालांकि 12:30 PM तक पूजा विसर्जन हो गया परंतु प्रतिमा विसर्जन के समय का निर्धारित समय बीत जाने के बाद भी नया समय अभी तक निर्धारित नहीँ किया जा सका है। लोग घर से बाहर नहीँ निकल पा रहे है। गाँव मेँ जहाँ तहाँ पेड़ पौधे गिरे पड़े है।

आज नवमी को सवेरे पूजा के बाद से ही श्रद्धालुओँ का आना जाना लगा हुआ है हालांकि वर्षा के कारण भक्तगणोँ को परेशानियोँ का सामना करना पड़ रहा है परंतु लोगोँ का माताजी के दरबार मेँ आना जाना लगातार बना हुआ है। भक्तगण मुख्य रुप से बताशा का प्रसाद चढ़ाते है कुछ महिलाएँ माताजी को चुनरी से खोँईछ भरती भी दिखाई दे रही है। पूजा गाँव मेँ होने के कारण तथा किसी प्रकार के मनोरंजक कार्यक्रम के नहीँ होने के कारण कोई बड़ा मेला नहीँ लगा हुआ है परंतु मुढ़ी कचड़ी के साथ बच्चोँ के लिए खिलौना जरुर मिल रहा है। आज शाम को हवन किया जायेगा जिसके लिए समिति के सदस्य लकड़ी की व्यवस्था मेँ लगे हुए है।

अभी अभी मिली जानकारी के अनुसार आज महाअष्टमी से पूरे गाँव मेँ लाईट की व्यवस्था की जा रही है ताकि श्रद्धालुओँ को आने जाने मेँ कोई परेशानी न हो।
08:40 AM


आज महाअष्टमी को रात के लगभग 01:00 AM बजे निशा पूजा आरंभ किया गया जो लगभग 04:15 AM मेँ संपन्न हुआ। इसके बाद नित्य होने वाली महादेव पूजन किया गया। अभी माताजी के आठवेँ स्वरुप की पूजा की तैयारियाँ की जा रही हैँ।
08:30 AM


आज सप्तमी को सवेरे लगभग 08:10 AM मेँ माँ दुर्गा की आँख खुलने के बाद से लगातार भक्तोँ का आना जाना लगा हुआ हैँ।

और अंतत: 04:30 PM बजे यह जुलूस सोनमा और चकबा के बीच स्थित नदी पर पहुँची जहाँ से कन्याएँ कलश भरकर 05:15 PM बजे पंडाल की ओर प्रस्थान की तथा 05:45 PM बजे माताजी के दरबार मेँ पहुँची जहाँ उपवास किए हुए लोगोँ द्वारा कन्याओँ के पैर धोने के लिए बड़ी संख्या मेँ भीड़ लगी हुई थी। इसके बाद कलश को माताजी के दरबार मेँ रखा गया तथा कन्याओँ को भोजन कराया गया। भोजन के बाद कन्याओँ की विदाई की गयी। तत्पश्चात कुछ ही क्षणोँ के बाद माँ की डोली मंगाई गयी और बेल न्योतन के लिए जुलूस निकली जो सर्वप्रथम महारानीस्थान पहुँची जहाँ महारानी पूजन के बाद वह जुलूस पुन: पंडाल के निकट से ही गुजरते हुए पंडाल से लगभग 50 मीटर पश्चिम स्थित मणी कोचिंग सेन्टर के पास बेल न्योतन किया गया जो कार्यक्रम लगभग 12:30 AM मेँ संपन्न हुआ। जुलूस मेँ लगभग 200-250 भक्तगण लाठी डंडो के साथ शामिल हुए। इसके बाद जुलूस माताजी के दरबार मेँ पहुँची। डोली को स्थान देने के बाद माताजी की आरती हुई और प्रसाद वितरण किया गया।
11/10/2013
01:12 AM


ताजा समाचार मिलने तक यह जुलूस हनुमानगर ब्रह्मस्थान से प्रस्थान कर चुकी हैँ। !!जय माता दी!!
01:42 PM


आज षष्टी को शोभायात्रा के लिए सवेरे 03:30 से सड़क सफाई का कार्यक्रम किया गया। इसके बाद माताजी के पूजा की गयी तथा पूजा के तुरंत बाद गाने बजाने के साथ शोभायात्रा निकाली गयी है जिसमेँ लगभग 150 कन्याएँ शामिल हुई हैँ। यह यात्रा पंडाल से शुरु होकर मझौरा होते हुए सोनमा मठ तक जायेगी इसके बाद हनुमाननगर की ओर प्रस्थान करेगी और ब्रह्मस्थान पहुँचकर वहाँ से सोनमा महारानी स्थान की ओर मुड़ जायेगी, जहाँ कन्याओँ को शर्बत तथा थोड़े समय के लिए ठहरने की व्यवस्था की गयी हैँ। धूप अधिक होने के कारण सड़क गर्म हो गयी है परंतु इससे बचाव के लिए भक्तगण लगातार सड़क पर पानी पटा रहे है। ताजा समाचार मिलने तक यह जुलूस हनुमानगर ब्रह्मस्थान तक पहुँच चुकी हैँ।
10/10/2013


सोनमा ग्राम मेँ माँ दुर्गापूजा आयोजन 2013 अंतर्गत प्रथमा से चतुर्थी तक की पूजा शांतिपूर्वक संपन्न हो गयी हैँ। इसमेँ प्रातःकाल महादेव पूजन के पश्चात माता के पूजा तथा आरती जबकि सायंकाल माँ के आरती तथा सीताराम कीर्तन का कार्यक्रम किया गया। साथ ही साथ तीनोँ काल माता का पाठ भी किया जा रहा हैँ।
08/10/2013


माँ दुर्गा पूजा आयोजन 2013 हेतु बाँस कटाई का कार्यक्रम 03/10/2013 को किया गया। इसमेँ मुख्य रुप से पूजा समिति के कुछ प्रमुख सदस्य भाग लिए।
03/10/2013


सोनमा ग्राम मेँ माँ दुर्गापूजा आयोजन हेतु जोर सोर से तैयारियाँ चल रही है। गाँव तथा आस-पास के लोगोँ मेँ पूजा को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है। कुछ लोग बाहर से गाँव पहुँच गये है तो कुछ पहुँचने वाले है। पूजा के लिए पिछले वर्ष की तुलना मेँ इस बार भव्य पंडाल बनाने की योजना है। वही दूसरी ओर कलश-भराई पूजन के लिए कन्याओँ ने अपना अपना पंजीकरण कराना भी आरंभ कर दिया है।
25/09/2013


मिली जानकारी के अनुसार आज से ग्राम सोनमा मेँ माँ दुर्गा पूजन हेतु प्रतिमा-निर्माण का कार्य का शुभारंभ कर दिया गया हैँ।
29/08/2013


जैसा कि आप सभी श्रद्धालु भक्तजन जानते हैँ कि पिछले वर्ष 2012 मेँ पहली बार ग्राम सोनमा मेँ माँ दुर्गा का मूर्तिपूजन बहुत धूम-धाम से किया गया था। उन्हीँ उत्साहोँ को संयोगे 'माँ दुर्गापूजा समिति सोनमा' इस पावन आयोजन की निरंतरता बरकरार रखते हुए इस वर्ष भी माँ की पूजा की आयोजना करने जा रही है, जो आपके सहयोग के बिना संभव नहीँ हैँ। अतः पूजा समिति आपसे अनुरोध करती है कि यथासंभव जल्द से जल्द संपर्क करके पूजा आयोजन मेँ अपना सहयोग देँ।
20/08/2013


Jmd

Ct
AT-SONMA, PO-BATHNAHA, PS-BATHNAHA,
DIST-SITAMARHI, STATE-BIHAR,
PIN CODE-843302, (INDIA)
Call us: 09871561884
Home
© 2015 Mananjaysoft Pvt. Ltd.Disclaimer | Contact us
Total Visits - 1059
Online : 1

The Soda Pop